ऑनलाइन पाठ्यक्रम का स्केलेबल विकास के लिए एक गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा प्रणाली के कार्यान्वयन







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Devrim Ozdemir, पीएच. डी. ब्लैक हिल्स स्टेट यूनिवर्सिटी अमेरिका में गुणवत्ता ऑनलाइन शिक्षा, विकासशील गुणवत्ता ऑनलाइन पाठ्यक्रम और ऑनलाइन कार्यक्रम, और अधिक महत्वपूर्ण बात यह गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए बढ़ती मांग के साथ, उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए एक अनिवार्य चिंता का विषय रहा है। ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता आश्वासन पर वर्तमान साहित्य ज्यादातर समीक्षा मॉडल और चौखटे के विकास के साथ ही समीक्षा रुब्रिकों के विकास पर केंद्रित है। वैध और विश्वसनीय गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा रुब्रिकों के अलावा व्यापक मॉडल के विकास गुणवत्ता ऑनलाइन पाठ्यक्रमों और कार्यक्रमों के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि, यह गुणवत्ता उपलब्ध हो जाता है एक बार इस गुणवत्ता बनाए रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है। इस तरह के ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की संख्या बढ़ रही है, इन पाठ्यक्रमों पहुंचाने के गतिशील संकाय शरीर है, और ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में विघटनकारी नवाचारों कारक के रूप में विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण ऑनलाइन शिक्षा की गुणवत्ता के चल रहे रखरखाव करने के लिए जारी है। यह लेख मिडवेस्ट अमेरिका में एक क्षेत्रीय विश्वविद्यालय में ऑनलाइन पाठ्यक्रम की स्केलेबल विकास के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा प्रणाली के विकास और कार्यान्वयन प्रक्रियाओं प्रस्तुत करता है। विशेष रूप से, हम, विश्वविद्यालय में ऑनलाइन पाठ्यक्रम विकास के संदर्भ परिचय एक ऐसी प्रणाली विकसित करने के लिए कारणों में मौजूद है, प्रणाली के ढांचे की रूपरेखा, और इस प्रणाली के कार्यान्वयन की प्रक्रिया को पेश करेंगे। अंत में, हम अपने मौजूदा प्रणाली के लिए भविष्य की सिफारिशों पर चर्चा करेंगे। हमारा लक्ष्य गुणवत्ता ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ती मांग के जवाब दे रहे हैं जो उन लोगों के उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए एक गाइड के रूप में हमारे मामले को पेश करने की है। परिचय पिछले दशक में, अमेरिका में ऑनलाइन शिक्षा के एक बढ़ती लोकप्रियता (एलन सीमैन, 2013) हासिल की है। प्रौद्योगिकी के सुधार के ऑनलाइन शिक्षा के विस्तार (किम Bonk, 2006) में एक निर्णायक भूमिका निभाई है। हालांकि, शिक्षा के इस नए प्रकार भी कुछ चुनौतियों (हॉवेल, विलियम्स, लिंडसे, 2003) में लाया गया है। पिछले दशक में, हम ऑनलाइन शिक्षा के लिए एक बदलते दृष्टिकोण का अनुभव किया है। अनुदेशकों गुणवत्ता ऑनलाइन शिक्षा (यांग Cornelious, 2005) प्रदान करने के लिए नई भूमिका में ले लिया। हैरासिम (जैसे मानव बातचीत की कमी, शिक्षण सामग्री के लिए सीमा, और प्रौद्योगिकी प्रवीणता की आवश्यकता के रूप में ऑनलाइन शिक्षा के मिथकों (ली Akins, 2004) को संबोधित किया गया है, और ऑनलाइन शिक्षा के लिए एक और अधिक सुविधाजनक, व्यक्तिगत, और आकर्षक सीखने का अवसर के रूप में परिपक्व हो गया है , 2000)। उपलब्धि का हिस्सा ऑनलाइन पाठ्यक्रम (वैंग, 2006) की गुणवत्ता पर ज्यादा ध्यान की वजह से है। गुणवत्ता ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में और अधिक शोध (Mariasingam हैना, 2006) की जरूरत है, हालांकि विशेष रूप से ऑनलाइन शिक्षा की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित संगठनों रहे हैं। दृष्टिकोण के रूप में अच्छी तरह से संस्थागत स्तर पर परिवर्तन (; ली, डिकरसन, लांस, 2012 Britto, फोर्ड, समझदार, 2013) ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता को आश्वस्त करने के लिए। आज के रूप में, ऑनलाइन पाठ्यक्रमों और कार्यक्रमों की गुणवत्ता आश्वासन एक गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा प्रक्रिया (बोस्टन, बर्फ, गिब्सन, 2011) को आरंभ करने के चौखटे और मानक के विकास पर केंद्रित है। ऑनलाइन पाठ्यक्रम की गुणवत्ता आश्वासन की दीक्षा के अलावा, इस लेख में यह भी पाठ्यक्रम, गतिशील संकाय शरीर है, और ऑनलाइन शिक्षा के तेजी से बदलते परिदृश्य की बढ़ती संख्या को देखते हुए ऑनलाइन पाठ्यक्रम की गुणवत्ता आश्वासन के रखरखाव पर केंद्रित है। विशेष रूप से, हम ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की स्केलेबल विकास के लिए एक गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा प्रणाली के कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित। गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा प्रक्रिया इस खंड में, हम मिडवेस्ट अमेरिका में स्थित हमारे विशेष विश्वविद्यालय में ऑनलाइन पाठ्यक्रम की गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा की प्रक्रिया के बारे में पृष्ठभूमि की जानकारी प्रस्तुत करते हैं। बल्कि इस तरह के कुछ क्षेत्रों में मान्यता एजेंसियों या राज्य बोर्डों द्वारा किए गए लोगों के रूप में बाहरी समीक्षा की तुलना में, इस लेख में चर्चा गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा प्रक्रिया के आंतरिक और ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रशिक्षक के साथ सहयोग में अनुदेशात्मक डिजाइनर द्वारा आयोजित है। कुल मिलाकर, ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए एक आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा प्रक्रिया की दीक्षा और रखरखाव के उच्च शिक्षा संस्थानों की सफलता के लिए महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण हो गया है। जरा और Mellar (2007) के अनुसार, ऑनलाइन शिक्षा की गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा महत्वपूर्ण बनाता है, जो चार अद्वितीय पहलू हैं। इन पहलुओं ऑनलाइन पाठ्यक्रम विकास की प्रक्रिया के अलग-अलग प्रकृति, बेतकल्लुफ़ी के बिना की समीक्षा के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम के पाठ्यक्रम विकास दल, दृश्यता या खुलेपन की संगठन की आवश्यकता है, और छात्रों (Jara Mellar, 2007) के लिए कर्मचारियों की सीमित पहुंच रहे हैं। इन पहलुओं पारंपरिक का सामना करने वाली चेहरा पाठ्यक्रमों की तुलना में ऑनलाइन पाठ्यक्रम अनूठा बनाने के लिए और एक आंतरिक समीक्षा प्रक्रिया की स्थापना के लिए उच्च शिक्षा संस्थानों से आग्रह करता हूं। हालांकि, एक गुणवत्ता आश्वासन ढांचे के विकास के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम है। "" न्यूनतम मानकों पर एक आम सहमति और समझने के लिए आ रहा है "," यों के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं जो उन उपायों का आकलन करने के लिए रणनीति की खोज "," quantifiable और सार्थक मेट्रिक्स की स्थापना "स्टाफ होने और स्कूलों प्रक्रिया और मानकों का स्वामित्व लेने और उन्हें देखकर एजेंट के रूप में और गुणवत्ता आश्वासन और निरंतर सुधार के लिए "और" डिग्री की स्थापना, जो शिक्षण और विश्वविद्यालय में शिक्षा के सुधार के लिए योगदान देता है कि एक ऐसी प्रणाली का उपयोग "उम्मीद चुनौतियों (ओलिवर, 2003) कर रहे हैं। इन चुनौतियों को देखते हुए, हम अपनी गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा में गुणवत्ता मायने रखती है ख़ाना के एक अनुकूलित संस्करण का इस्तेमाल किया। यह अनुकूलित ख़ाना राज्य प्रतिनिधियों के दक्षिण डकोटा बोर्ड के सदस्य विश्वविद्यालयों का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक समिति द्वारा निर्धारित किया गया था। इस ओलिवर (2003) के रूप में उल्लेख quantifiable और सार्थक मेट्रिक्स की स्थापना की दिशा में पहला कदम था। हम भी एक चेकलिस्ट और Hosie, Schibeci, वर्णित (2005) Backhaus के रूप में पाठ्यक्रम प्रशिक्षकों के साथ ऑनलाइन पाठ्यक्रम का आयोजन किया संदर्भ बाध्य मूल्यांकन के रूप में ख़ाना इलाज किया। हमारे गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा ख़ाना हमें एक चेकलिस्ट और पाठ्यक्रम डिजाइन के लिए एक रूपरेखा प्रदान की। हालांकि, पाठ्यक्रम के विकास के बाद, ऑनलाइन पाठ्यक्रम अपने स्वयं के संदर्भों में समीक्षा की गई। प्रशिक्षक और अनुदेशात्मक डिजाइनर के बीच सहयोग ऑनलाइन पाठ्यक्रम एक गुणवत्ता में हुई जबकि पाठ्यक्रम के प्रशिक्षक अनुदेशात्मक डिजाइनर के लिए संदर्भ प्रदान की है। हमारा दृष्टिकोण भी "मूल दिशानिर्देश दृष्टिकोण" (ली एट अल। 2012) के रूप में वर्णित किया जा सकता है। इस दृष्टिकोण के भीतर, हम बुनियादी दिशा निर्देशों के प्रशिक्षक को सूचित करने के लिए अग्रिम में पाठ्यक्रम प्रशिक्षक के लिए गुणवत्ता आश्वासन ख़ाना प्रदान की है। पाठ्यक्रम तैयार किया गया था बाद में, जब अनुदेशात्मक डिजाइनर प्रशिक्षक के साथ पाठ्यक्रम की समीक्षा की। एक गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा प्रणाली के विकास के कार्यान्वयन से पहले, समीक्षा एक थका देने वाली प्रक्रिया के माध्यम से नियंत्रित किया गया। अनुदेशात्मक डिजाइनर पाठ्यक्रम विकास समझौते के रूप में एक समाचार पत्र की प्रतिलिपि प्राप्त होने पर अपने पर्यवेक्षक द्वारा सूचित किया गया था। अनुदेशात्मक डिजाइनर बैठकों अनुसूची करने के लिए प्रशिक्षक के साथ व्यक्तिगत संपर्क किया। गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा ख़ाना सहित प्रासंगिक रूपों के सभी कागज आधारित थे। मूल्यांकन के रिकॉर्ड मूल्यांकन प्रपत्रों की स्कैन की हुई प्रतियां साथ ही मूल कागज प्रतियां के रूप में इलेक्ट्रॉनिक रूप से रखा गया था। मूल्यांकन के स्कोर भी एक माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल स्प्रेडशीट में रखा गया था। प्रत्येक सेमेस्टर और ऑनलाइन पाठ्यक्रम तीन साल बाद समीक्षा किए जाने की उम्मीद नहीं कर रहे थे ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की संख्या में कोई वृद्धि नहीं हुई है, तो इस पूरी प्रक्रिया की समीक्षा के प्रबंधनीय हो सकता था। हालांकि, हमारे विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम के ऑनलाइन वितरण में भारी वृद्धि का अनुभव किया। समय सीमा समाप्त हो समीक्षा की है जो पाठ्यक्रम निर्धारित करने की कोशिश, एक स्प्रेडशीट फ़ाइल पर पाठ्यक्रम मूल्यांकन प्रविष्टियों की सैकड़ों की समीक्षा, और इलेक्ट्रॉनिक फ़ोल्डरों वास्तविक समीक्षा की तुलना में अधिक समय लेने के लिए शुरू कर दिया है में कई अन्य लोगों के बीच एक खास पूरा मूल्यांकन फार्म का पता लगाने की कोशिश कर। इसलिए, हम एक और अधिक व्यवस्थित दृष्टिकोण के साथ आने के लिए आग्रह किया और ऑनलाइन पाठ्यक्रम की स्केलेबल विकास के लिए एक गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा प्रणाली विकसित करने का फैसला किया गया। गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा प्रणाली का विकास निर्णय एक गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा प्रणाली विकसित करने के लिए बनाया गया था, के बाद, इस लेख के लेखक एक साथ काम करते हैं और संभावित परिदृश्यों पर चर्चा करने के लिए तीन महीने के लिए बैठकें आयोजित करने के लिए शुरू कर दिया। पहली बैठक समग्र प्रणाली के लिए 2009 वर्कफ़्लोज़ के जुलाई में आयोजित की गई थी और उप गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा प्रक्रिया में शामिल विस्तृत कदम की व्याख्या करने के लिए विकसित किए गए। विश्वविद्यालय में शैक्षिक आउटरीच कार्यालय के पूर्व डीन के अनुमोदन के बाद, सिस्टम के विकास के सितंबर में शुरू कर दिया। प्रक्रिया के दौरान विकास दल परियोजना खत्म हो जाने और आवश्यक संशोधन करने के लिए बैठकें आयोजित करने के लिए जारी रखा। परियोजना अक्टूबर में पूरा किया गया। परियोजना के पूरा होने पर, 283 पूर्व पाठ्यक्रम मूल्यांकन के स्कोर मैन्युअल पिछले रिकॉर्ड से प्रणाली में प्रवेश कर रहे थे। गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा प्रणाली के लिए डिजाइन किया गया था: इलेक्ट्रॉनिक रूप से नए पाठ्यक्रम समझौतों पर नज़र रखें एक समय पर ढंग से सभी हितधारकों (कॉलेज डीन, शैक्षिक आउटरीच के कार्यालय, विभाग कुर्सियों, अनुदेशात्मक डिजाइनर, और संकाय) को सूचित करें विभिन्न इकाइयों के बीच में पारदर्शिता और प्रभावी संचार बनाएं इस तरह एक नया पाठ्यक्रम, कोई पिछले समीक्षा के साथ एक मौजूदा पाठ्यक्रम, शिक्षकों संशोधन की समीक्षा, एक नए प्रशिक्षक के साथ एक मौजूदा पाठ्यक्रम का अनुरोध करता है जो एक कोर्स के रूप में अलग अलग कारणों के लिए गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा की आवश्यकता होती है, जो ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की पहचान के दौरान काम का बोझ और श्रम को कम अवधि समाप्त हो (कम से कम 3 साल) की समीक्षा के साथ एक कोर्स। व्यापक डाटा उपलब्ध कराने के द्वारा ऑनलाइन कार्यक्रम के मूल्यांकन का समर्थन उनकी गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा के लिए तत्काल पहुँच प्रदान करके उनके प्रदर्शन के मूल्यांकन और पेशेवर विकास के प्रयासों में संकाय समर्थन एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम के बारे में व्यापक डाटा उपलब्ध कराने के द्वारा अनुदेशात्मक डिजाइनर समर्थन ऑनलाइन पाठ्यक्रम के बारे में गुणवत्ता आश्वासन गतिविधियों का ट्रैक रखने के द्वारा कॉलेज और विश्वविद्यालय के मान्यता की प्रक्रिया का समर्थन नए पाठ्यक्रम के घटनाक्रम और संशोधित पाठ्यक्रमों के लिए वजीफा भुगतान के रिकॉर्ड पर नज़र रखें परिसर भर में यात्रा कागज रूपों को नष्ट करने के माध्यम से अनुमोदन प्रक्रिया के पूरा होने के लिए समय कम खो कागज रूपों को समाप्त नए ऑनलाइन पाठ्यक्रम समझौते प्रस्तुत परियोजना के पहले चरण के नए ऑनलाइन पाठ्यक्रम समझौते प्रस्तुत कार्यप्रवाह के लिए एक फ़्लोचार्ट विकसित करने के लिए किया गया था। चित्रा 1 से नीचे नए ऑनलाइन पाठ्यक्रम समझौते प्रस्तुत करने के कार्यप्रवाह दर्शाया गया है। इस फ्लोचार्ट बनाने में एक प्रमुख कार्य पाठ्यक्रम की समीक्षा के लिए राज्य और संस्थागत आवश्यकताओं का निर्धारण शामिल किया गया। इन जरूरतों को काफी हद तक undocumented थे और पता लगाने के लिए कई लोगों के साथ संचार की आवश्यकता है। फ़्लोचार्ट के अनुसार, गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा प्रणाली आवश्यक लॉगिन के साथ सभी हितधारकों को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराया गया था। उपयोगकर्ता लॉगिन जानकारी दर्ज करने के बाद, सिस्टम उपयोगकर्ता प्रणाली में होने का प्रयोजन पूछा। उपयोगकर्ता "नया पाठ्यक्रम समझौते" चुना है, सिस्टम एक नए ऑनलाइन पाठ्यक्रम समझौते प्रस्तुत करने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक प्रपत्र को उपयोगकर्ता के निर्देश दिए। सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद, शैक्षिक आउटरीच के कार्यालय (शैक्षिक आउटरीच, अनुदेशात्मक डिजाइनर के पूर्व डीन, और भुगतान अनुरोध के लिए सचिव) ईमेल के द्वारा सूचित किया गया था। बेशक नया था, तो इस स्तर पर, अनुदेशात्मक डिजाइनर सत्यापित। हम निश्चित तथ्य, नई नहीं है लेकिन राज्य केंद्रीय पाठ्यक्रम पंजीकरण प्रणाली में में था, या नया नहीं था, बल्कि इसलिए प्रस्तुत करने में एक टाइपो की नई माना जाता है, जहां मामलों की थी। अनुदेशात्मक डिजाइनर बेशक इस बात की पुष्टि करने के बाद, सिस्टम विभाग की कुर्सी, कॉलेज के डीन, और शैक्षिक आउटरीच के पूर्व डीन को अनुरोध भेजा। सिस्टम में प्रत्येक व्यक्ति के अनुमोदन के बाद एक समय में यह विशेष क्रम में अनुरोध भेजा। बेशक कम से कम एक व्यवस्थापक द्वारा अनुमोदित नया या नहीं के रूप में पहचान की थी, तो प्रशिक्षक स्वचालित रूप से ईमेल के माध्यम से प्रणाली द्वारा अधिसूचित किया गया था। समझौते प्रस्तुत सभी हितधारकों द्वारा अनुमोदित किया गया था, तो एक समझौते पर दोनों दलों के ईमेल के माध्यम से सूचित किया गया इनकार कर दिया था, तो सिस्टम, अन्यथा, अनुदेशात्मक डिजाइनर और प्रशिक्षक के लिए गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा ख़ाना उपलब्ध कराया। सभी समय में मंजूरी की प्रक्रिया में आवेदन और उसके मौजूदा स्तर का दर्जा प्रणाली में प्रवेश करके पार्टियों के लिए उपलब्ध थे। चित्रा 1. नए ऑनलाइन पाठ्यक्रम समझौते प्रस्तुत कार्यप्रवाह कोर्स समीक्षा दूसरे चरण में, हम पाठ्यक्रम की समीक्षा प्रक्रिया के लिए फ़्लोचार्ट के विकास पर ध्यान केंद्रित किया। विशेष रूप से, हम निश्चित रूप से स्थिति पर निर्भर करता है इस प्रणाली के व्यवहार की पहचान करने की कोशिश की। एक समीक्षा की जरूरत के रूप में पाठ्यक्रम लेबल करने के लिए प्रणाली को ट्रिगर करने वाले पाँच शर्तें थे। इससे पहले कभी नहीं पढ़ाया जाता है, जो नए पाठ्यक्रम पहले समीक्षा नहीं किया गया है, जो मौजूदा ऑनलाइन पाठ्यक्रम वजीफा अनुरोध के साथ शिक्षकों द्वारा संशोधित पाठ्यक्रम प्रशिक्षक परिवर्तन के साथ पाठ्यक्रम समय सीमा समाप्त की समीक्षा के साथ पाठ्यक्रम नए पाठ्यक्रम के लिए, कसौटी एक नए पाठ्यक्रम विकास अनुरोध पहले से प्रणाली में प्रस्तुत किया गया था। इस मामले था, तो इन प्रस्तुतियाँ एक जोत टैंक के लिए भेजा गया था, एक डेटाबेस राज्य केंद्रीय पाठ्यक्रम पंजीकरण प्रणाली से अलग। इस कार्यप्रवाह के साथ, प्रशिक्षक और अनुदेशात्मक डिजाइनर पाठ्यक्रम विकसित करने के लिए, और राज्य केंद्रीय पाठ्यक्रम पंजीकरण प्रणाली में तैनात किया जाना करने के लिए पाठ्यक्रम का इंतजार किए बिना पाठ्यक्रम की समीक्षा करने के लिए एक साथ काम शुरू करने में सक्षम थे। जोत टैंक भी एक नए पाठ्यक्रम विकास अनुरोध प्रस्तुत किया गया था, भले ही कभी नहीं पढ़ाया गया है, जो पाठ्यक्रम का रिकॉर्ड रखने के लिए इस प्रणाली की अनुमति दी। हम प्रशिक्षकों व्यक्तिगत मुद्दों था जिन मामलों में था या हम विशेष पाठ्यक्रमों के लिए योजना बदल गया है, जो कार्यक्रमों में परिवर्तन का अनुभव किया। इन पाठ्यक्रमों में राज्य केंद्रीय पाठ्यक्रम पंजीकरण प्रणाली में कभी नहीं दिखाई दिया, लेकिन हम जोत टैंक के माध्यम से गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा प्रणाली में रिकॉर्ड रखा। हमारी प्रणाली को भी पढ़ाया जाता है लेकिन इससे पहले कभी नहीं की समीक्षा कर रहे थे, जो कुछ ऑनलाइन पाठ्यक्रम से बाहर बताया। यह हमारे लिए एक आश्चर्य की बात है लेकिन आंख खोलने का अनुभव था। हम अपने प्रशिक्षकों के साथ इन पाठ्यक्रमों की पुष्टि की और हमारे प्रशिक्षकों से संपर्क किया और पाठ्यक्रम की समीक्षा में बहुत रुचि रखते थे कि कभी नहीं थे एहसास हुआ। गुणवत्ता आश्वासन प्रणाली भी संशोधन अनुरोधों के लिए आवेदन पत्र संभाला। विश्वविद्यालय में शैक्षिक आउटरीच के कार्यालय नए पाठ्यक्रम विकास छात्रवृत्ति से अलग थे जो संशोधन छात्रवृत्ति प्रदान की है। उनके ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में प्रमुख सुधार करने की योजना बना रहे थे, जो अनुदेशकों संशोधन छात्रवृत्ति के लिए अनुरोध प्रस्तुत करने में सक्षम थे। मौजूदा गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा ख़ाना के अलावा, हम भी पाठ्यक्रम में निवेश काम की राशि पर ध्यान केंद्रित किया है, जो एक अलग शीर्ष के साथ इन पाठ्यक्रमों की समीक्षा की। संतोषजनक स्कोर के साथ, प्रशिक्षकों वजीफा के लिए पात्र थे। चित्रा 3 प्रणाली में संशोधन की प्रक्रिया के कार्यप्रवाह दर्शाया गया है। हमारे विश्वविद्यालय में, प्रशिक्षकों अपने स्वयं के पाठ्यक्रम डिजाइन के साथ आने के लिए स्वतंत्रता और लचीलापन था। हम किसी भी सख्त मास्टर कोर्स टेम्पलेट का उपयोग नहीं किया। इस वजह से यह स्वतंत्रता के लिए, वे पहले हम सिखाया गया था, जो एक कोर्स करने के लिए सौंपा गया था एक बार कुछ प्रशिक्षकों उनके पाठ्यक्रमों में महत्वपूर्ण परिवर्तन कर दिया है कि अनुभव किया। इसलिए, हम प्रशिक्षक के साथ इन पाठ्यक्रमों की समीक्षा कर सकते हैं ताकि प्रशिक्षक परिवर्तन के साथ पाठ्यक्रम संकेत करने के लिए प्रणाली तैयार की। तेजी से ऑनलाइन शिक्षा के परिवर्तन में रणनीति और अनुप्रयोगों के बाद से, हम भी समाप्त हो गई है की समीक्षा के साथ पाठ्यक्रमों की पहचान करने के लिए प्रणाली विकसित की है। हम तीन साल के पाठ्यक्रम फिर से समीक्षा करने और पाठ्यक्रम अभी भी प्रभावी था कि यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त समय था कि माना जाता है। यह इन प्रशिक्षकों संपर्क करने के लिए अनुदेशात्मक डिजाइनर के लिए एक अवसर था और कम से कम उनके सवालों का जवाब दिया गया था कि यह सुनिश्चित कर लें। चित्रा 2. कोर्स समीक्षा कार्यप्रवाह चित्रा 3. कोर्स संशोधन कार्यप्रवाह इन सभी प्रक्रियाओं की पृष्ठभूमि में हो रहा था, वहीं अनुदेशात्मक डिजाइनर पाठ्यक्रम की समीक्षा के लिए एक सरल अभी तक प्रभावी इंटरफ़ेस का उपयोग किया गया था। प्रणाली के डिजाइन जल्दी पाठ्यक्रम अलग समीक्षा प्रकार visualizing प्रतीक के माध्यम से ध्यान देने की जरूरत की पहचान क्या अनुदेशात्मक डिजाइनर की अनुमति दी। इस प्रणाली को भी अनुदेशात्मक डिजाइनर मौजूदा पाठ्यक्रम के पुराने समीक्षा या विशेष प्रशिक्षक द्वारा सिखाया पिछले पाठ्यक्रम को देखने की अनुमति दी। हम यह भी विश्वविद्यालय में एक विशेष प्रशिक्षक द्वारा सिखाया ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की संख्या के आधार पर सितारों की एक नंबर आवंटित एक अनुभव है जो मीटर विकसित की है। हर दो पाठ्यक्रमों के एक स्टार के लिए गिना रहे थे, और प्रशिक्षक 10 सितारों की एक अधिकतम प्राप्त करने में सक्षम था। यह अनुभव मीटर प्रशिक्षक सीखने प्रबंधन प्रणाली और प्रशिक्षक के साथ सहयोग करने से पहले विश्वविद्यालय प्रक्रियाओं के साथ था कि कैसे परिचित मूल्यांकन करने के लिए अनुदेशात्मक डिजाइनर की मदद की। चित्रा 4 नीचे अनुदेशात्मक डिजाइनर के लिए प्रणाली के इंटरफेस डिजाइन दर्शाया गया है। चित्रा 4. अनुदेशात्मक डिजाइनर इंटरफेस डिजाइन भविष्य की योजनाएं प्रणाली जगह में डाल दिया गया था के बाद किसी भी नई परियोजना के साथ के रूप में, कई विचारों आया था। निर्देशात्मक डिजाइनर नई सुविधाओं का अनुरोध किया है, और संकाय और प्रशासकों के साथ संचार मुश्किल साबित हुई। सबसे पहले, हमारे विश्वविद्यालय दो संकाय वैकल्पिक एक विशिष्ट शिक्षण पाठ्यक्रम जहां एक आम पैटर्न है। हमारे वर्तमान प्रणाली की समीक्षा वे बदलते प्रशिक्षकों के कारण पेशकश कर रहे हैं हर समय की जरूरत के रूप में इन पाठ्यक्रमों को पहचानती है। सिस्टम के अगले संस्करण है कि पैटर्न के लिए पाठ्यक्रम की पेशकश के पिछले इतिहास की जांच और इस पैटर्न पाया जाता है तो समीक्षा के लिए पाठ्यक्रम को फ्लैग छोड़ देगा। इसके बाद, उपयोगी हो गया है सिखाया ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की संख्या के आधार पर अनुभव मीटर, हम बेहतर ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में संकायों की क्षमताओं को दर्शाता है कि एक संस्करण बनाने के लिए करना चाहते हैं। संकाय ऑनलाइन शिक्षण का समर्थन करने वाले संस्थागत कार्यशालाओं में भाग लेने जबकि हम अपने संकाय कार्यशालाओं के लिए अनुभव मीटर को जोड़ने पर योजना, इस नए ज्ञान हमारे मीटर में परिलक्षित होगा। हम यह भी शिक्षकों के साथ हमारे निर्देशात्मक डिजाइनर है और बातचीत के कई प्रकृति में दोहराव कर रहे हैं और एक हद तक स्वचालित किया जा सकता है कि मिल गया है। हम अपने अनुदेशात्मक डिजाइनरों के लिए समय बचाने के लिए विशेष बातचीत के लिए टेम्पलेट्स बनाने के लिए योजना। संकाय और प्रशासकों के साथ एक संचार उपकरण के आदर्श से कम नहीं साबित हो गया है के रूप में अंत में, खुद को ईमेल करें। ईमेल अक्सर उन्हें पुन: भेजने के लिए एक निरंतर की जरूरत के लिए अग्रणी, खो रहे हैं। हम बार-बार इसे करने के लिए भाग लिया गया है देखने के लिए एक संकाय प्रस्तुत करने के प्रत्येक चरण की जांच करता है कि एक विशेषता माना जाता है। यदि नहीं, तो ईमेल की एक प्रतिलिपि भेज दिया जाएगा। हम यह भी एक संचार उपकरण के लिए ईमेल के अलावा अन्य विचारों पर विचार किया है, लेकिन एक उपयुक्त प्रतिस्थापन नहीं मिला है। इस अनुच्छेद में, हम ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की स्केलेबल विकास के लिए एक गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा प्रणाली के कार्यान्वयन के लिए हमारे मामले प्रस्तुत किया। एक अधिक कुशल प्रणाली के लिए संबोधित किया जाना मुद्दों के एक नंबर रहे थे, वर्तमान प्रणाली हमें हम ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की गुणवत्ता आश्वासन के बारे में अतीत में पेश आ रही कई चुनौतियों पर काबू पाने के लिए अनुमति दी। यह हमारे वर्तमान दृष्टिकोण ऑनलाइन पाठ्यक्रम के प्रारंभिक गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा पर ध्यान केंद्रित किया है कि जोर देना जरूरी है। एक और अधिक व्यापक गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा प्रारंभिक गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा के अलावा पाठ्यक्रम प्रशिक्षक द्वारा आयोजित की गई, जो रचनात्मक और summative मूल्यांकन की एक संख्या शामिल हो सकता है। इस तरह, गुणवत्ता आश्वासन समीक्षा रुब्रिकों में पहचान मानकों और बेंचमार्क पाठ्यक्रम और छात्र डेटा के साथ सत्यापित किया जा सकता है। हमारे गुणवत्ता आश्वासन ख़ाना हमें एक अधिक प्रभावी ऑनलाइन कोर्स विकसित करने के लिए प्रशिक्षकों के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जोर करने की अनुमति दी। हालांकि, यह एक आदेशात्मक उपकरण के रूप में इस्तेमाल कभी नहीं किया गया था। अनुदेशात्मक डिजाइनर के रूप में, यह शिक्षण डिजाइन पाठ्यक्रम के संदर्भ के आधार पर एक प्रभावी पाठ्यक्रम परिवर्तन विकसित करने के लिए दृष्टिकोण है कि हमारा अनुभव है। विषयवस्तु हालांकि, पाठ्यक्रम लक्ष्यों, शिक्षण उद्देश्यों, शिक्षण रणनीतियों, मूल्यांकन के तरीकों, और शिक्षण उपकरण बदलने के लिए, ख़ाना हमें सबसे कुशल ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए एक दूसरे के साथ गठबंधन के लिए इन सभी घटकों को रखने की अनुमति दी। यह भी इस तरह के पाठ्यक्रम संचार नीति और netiquette उम्मीदों के रूप में ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए अद्वितीय थे जो शामिल होने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुविधाओं की याद दिला दी। पिछले है, हमारे वर्तमान प्रणाली हमें दस्तावेज़ और मूल्यांकन की एक बड़ी संख्या में स्टोर करने की अनुमति दी। मौजूदा प्रणाली के साथ, ऑनलाइन पाठ्यक्रम की स्केलेबल विकास कई श्रमसाध्य कार्य से बाधित नहीं किया गया था। दोनों प्रशिक्षकों और अनुदेशात्मक डिजाइनर गुणवत्ता के डिजाइन और विकास ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के बजाय प्रशासनिक कार्य पर उनके प्रयासों का निर्देश दिया। हमारा काम भी पाठ्यक्रम की समीक्षा के दौरान कई ऑनलाइन प्रशिक्षकों द्वारा सराहना की गई। संदर्भ एलन, आई ई सीमैन, जे (2013)। बदलने कोर्स: संयुक्त राज्य अमेरिका में ट्रैकिंग ऑनलाइन शिक्षा के दस साल | स्लोन कंसोर्टियम। Sloanconsortium / प्रकाशन / सर्वेक्षण / changing_course_2012 से लिया गया बोस्टन, डब्ल्यू ई बर्फ, पी गिब्सन, ए एम (2011)। ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रमों की गुणवत्ता के मूल्यांकन के लिए मानदंड की समीक्षा। दूरस्थ शिक्षा प्रशासन के ऑनलाइन जर्नल। 14 (4)। Westga. edu/ से लिया गया दूरी / ojdla / 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