सबसे प्रभावी प्रशिक्षण तकनीक







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TrainingToday के साथ, अपने कर्मचारियों को आवश्यक प्रशिक्षण लेने शुरू कर सकते हैं विकल्प यहां तक ​​कि प्रशिक्षण उद्योग में कई तकनीकी विकास के साथ, परंपरागत स्वरूप व्यवहार्य और प्रभावी रहते हैं। कक्षा या प्रशिक्षक के नेतृत्व प्रशिक्षण प्रशिक्षक के नेतृत्व प्रशिक्षण प्रशिक्षकों के लिए सबसे लोकप्रिय प्रशिक्षण तकनीकों में से एक बनी हुई है। सहित कई प्रकार के होते हैं: ब्लैकबोर्ड या व्हाइटबोर्ड। पुराने जमाने और rdquo; यह सबसे & ldquo हो सकता है; विधि है, लेकिन यह अभी भी आप बोर्ड पर लिख सकते हैं या आप बोर्ड पर लिखने कि प्रतिक्रिया के लिए पूछने के लिए प्रशिक्षुओं को आमंत्रित है, खासकर यदि प्रभावी हो सकता है। ओवरहेड प्रोजेक्टर। इस विधि को तेजी से कम मैन्युअल मांग कर रहे हैं, लेकिन ओवरहेड्स आप उन पर लिखने और मौके पर ही आसानी से प्रस्तुतियों अनुकूलित करने की अनुमति है जो प्रस्तुतियों से प्रतिस्थापित किया जा रहा है। वीडियो भाग। व्याख्यान प्रशिक्षण विषय या विचार-विमर्श के लिए है कि वर्तमान मामले के अध्ययन के वर्गों समझाने की है कि वीडियो भागों के साथ टूट किया जा सकता है। PowerPoint और reg; प्रस्तुति। प्रस्तुति सॉफ्टवेयर एक शिक्षक द्वारा नेतृत्व कर रहे हैं कि अनुकूलित समूह प्रशिक्षण सत्र बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। प्रशिक्षण सामग्री सीडीरॉम पर उपलब्ध कराई गई और प्रशिक्षुओं के किसी भी संख्या के लिए एक बड़ी स्क्रीन पर प्रदर्शित कर रहे हैं। कर्मचारियों को भी समूह सत्र याद आती है जो कर्मचारियों के लिए आसान मेकअप सत्र के लिए अनुमति देता है, जो अलग-अलग कार्यक्रमों का उपयोग कर सकते हैं। इस विधि के सबसे लोकप्रिय व्याख्यान के तरीकों में से एक है और हाथ और अन्य इंटरैक्टिव तरीकों के साथ जोड़ा जा सकता है। [PowerPoint प्रस्तुति सुझाव के लिए पेज 37 देखें।] कहानी। कहानियां वर्णित हर तरह के परिणाम के साथ कौशल का प्रदर्शन करने के लिए सही और गलत तरीके के उदाहरण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस विधि जैसे डीब्रीफिंग सवाल, के साथ सबसे अधिक प्रभावी है: कैसे इस कहानी को प्रशिक्षण से संबंधित हैं? कैसे मुख्य चरित्र और rsquo था की विकल्प आप महसूस करते हैं? आप कहानी भर में क्या धारणा बना दिया? वे सही थे? तुमने क्या अलग किया होता? यह कोई एक सही जवाब के साथ nonthreatening है के बाद से इस तकनीक को आसान संचार करता है। यह प्रशिक्षकों को बताने के लिए अपनी कहानियों है, खासकर अगर लागत प्रभावी है। वे प्रशिक्षुओं को पता है लोगों को शामिल करता है, तो कहानियां भी सत्र और अधिक व्यक्तिगत बना सकते हैं। तुम भी ऑनलाइन कई प्रशिक्षण कहानियों पा सकते हैं। लाभ प्रशिक्षक के नेतृत्व वाली कक्षा प्रशिक्षण कर्मचारियों के बड़े या छोटे समूहों के लिए सामग्री का एक बड़ा शरीर पेश करने के लिए एक कारगर तरीका है। कंप्यूटर आधारित प्रशिक्षण और हम बाद में चर्चा करेंगे अन्य तरीकों के लिए विरोध के रूप में यह प्रशिक्षण के एक निजी, का सामना करने वाली चेहरा प्रकार है। यह हर किसी के लिए एक ही समय में एक ही जानकारी हो जाता है। टी अतिथि वक्ताओं को आउटसोर्स नहीं है, खासकर जब लागत प्रभावी है। कहानी कहने लोगों और rsquo पकड़ लेता है; ध्यान। नुकसान कभी कभी यह इंटरैक्टिव नहीं है। प्रशिक्षण की सफलता का बहुत ज्यादा लेक्चरर की प्रभावशीलता पर निर्भर करता है। प्रशिक्षुओं की बड़ी संख्या के लिए कक्षा सत्र निर्धारण मुश्किल और mdash किया जा सकता है, विशेष रूप से प्रशिक्षुओं को कई स्थानों पर हैं। आप यकीन है कि अपने दर्शकों को सत्र के दौरान लगी हुई है बनाकर प्रभावी ढंग से व्याख्यान का उपयोग कर सकते हैं। यहाँ इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कई तरीके हैं: सार्वजनिक बोलने की कला और विज्ञान के क्षेत्र में अपने प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित करना। अपने प्रशिक्षकों की जरूरत है वे सामग्री दे। इंटरैक्टिव तरीकों के साथ प्रयोग करें। इंटरैक्टिव तरीकों आप प्रशिक्षण सत्र को तोड़ने और, सहित चौकस है और इसमें शामिल प्रशिक्षुओं रख सकते हैं कि ऐसे कई तरीके हैं: क्विज़। लंबे, जटिल प्रशिक्षण के लिए, कि बात करने के लिए प्रस्तुत सूचना के आधार पर संक्षिप्त क्विज़ प्रशासन के लिए समय समय पर बंद करो। तुम भी एक prequiz के साथ सत्र शुरू होने और प्रतिभागियों को भी एक अनुवर्ती प्रश्नोत्तरी हो जाएगा पता कर सकते हैं। प्रशिक्षुओं अंतिम प्रश्नोत्तरी पर उनकी prequiz स्कोर में सुधार करने के लिए आदेश में लगे रहना होगा। इसके अलावा सर्वोच्च स्कोरर या सबसे बेहतर स्कोर करने के लिए पुरस्कार की पेशकश के द्वारा प्रतिभागियों को प्रेरित करते हैं। छोटे समूह चर्चा। छोटे समूहों में प्रतिभागियों को तोड़ दो और उन पर चर्चा या हल करने के मामले के अध्ययन या कार्य स्थितियों दे। यह जानकार अनुभवी कर्मचारियों को नए कर्मचारियों को उनके अनुभव पर पारित करने के लिए एक अच्छा तरीका है। मामले का अध्ययन। वयस्कों के कार्यस्थल प्रशिक्षण के लिए सोच का एक समस्या उन्मुख तरीका लाने के लिए करते हैं। मामले के अध्ययन प्रौढ़ शिक्षा के इस प्रकार पर भुनाने के लिए एक शानदार तरीका है। असली काम से संबंधित स्थितियों का विश्लेषण करके, कर्मचारियों को इसी तरह की स्थितियों को संभालने के लिए सीख सकते हैं। उन्होंने यह भी एक नौकरी के विभिन्न तत्वों समस्याओं के साथ ही समाधान बनाने के लिए एक साथ काम कैसे देख सकते हैं। सक्रिय सारांश। छोटे समूहों बनाएँ और उन्हें एक नेता का चयन किया है। व्याख्यान और rsquo संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए उनसे पूछो की प्रमुख अंक और प्रत्येक दल के नेता वर्ग के लिए सारांश पेश किया है। जोर से एक prewritten सारांश पढ़ने और प्रतिभागियों और rsquo के साथ इस तुलना; छापें। क्यू की एक सत्र। अनौपचारिक सवाल और जवाब सत्र छोटे समूहों के साथ और कौशल को अद्यतन करने के बजाय नए कौशल सिखाने के लिए सबसे अधिक प्रभावी रहे हैं। उदाहरण के लिए, विभागीय प्रक्रिया में कुछ बदलाव को आसानी से एक सवाल और जवाब अवधि और एक चर्चा अवधि के बाद पर्यवेक्षक द्वारा एक संक्षिप्त विवरण, द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। प्रश्न कार्ड। व्याख्यान के दौरान, विषय पर सवाल लिखने के लिए प्रतिभागियों से पूछो। उन्हें इकट्ठा करने और एक प्रश्नोत्तरी / समीक्षा सत्र का संचालन। भूमिका निभाना। भूमिकाओं संभालने और कार्यस्थल में हो सकता है कि स्थितियों बाहर अभिनय करके, कर्मचारियों को वे काम पर उनका सामना करने से पहले विभिन्न स्थितियों को संभालने के लिए सीख लो। भूमिका खेल में इस तरह के ग्राहक सेवा के रूप में कई पारस्परिक कौशल, साक्षात्कार, और पर्यवेक्षण के लिए एक उत्कृष्ट प्रशिक्षण तकनीक है। प्रतिभागी नियंत्रण। कवर किया जाएगा की एक विषय मेनू बनाएँ। यह समीक्षा और वे के बारे में अधिक जानना चाहते हैं आइटम लेने के लिए प्रतिभागियों से पूछो। उसके या उसकी पसंद की पहचान करने के लिए एक प्रतिभागी पर कॉल करें। उस विषय को कवर किया और अगले भाग लेने के लिए आगे बढ़ना। प्रदर्शनों। जब भी संभव हो, प्रशिक्षण विषय का हिस्सा हैं कि उपकरण या उपकरण लाने के लिए और कदम सिखाया जा रहा है या प्रक्रियाओं को अपनाया जा रहा है प्रदर्शित करता है। अन्य गतिविधियां। एक व्यक्तिगत कार्य योजना बनाएं व्याख्यान में मुद्दों के लिए तर्क उठाएँ व्याख्यान में महत्वपूर्ण या जटिल अंक संक्षिप्त व्याख्या लाभ इंटरैक्टिव सत्र नई जानकारी के लिए उन्हें और अधिक ग्रहणशील बनाता है, जो प्रशिक्षण में लगे हुए प्रशिक्षुओं रहते हैं। वे प्रशिक्षण और अधिक मजेदार और मनोरंजक बनाते हैं। वे अनुभवी कर्मचारियों के लिए तरीके नए कर्मचारियों के लिए ज्ञान और अनुभव पर पारित करने के लिए प्रदान करते हैं। वे कितनी अच्छी तरह प्रशिक्षुओं सीख रहे हैं पर प्रशिक्षकों के लिए इन-सत्र प्रतिक्रिया दे सकता है। नुकसान इस तरह के छोटे समूहों में क्विज़ लेने या तोड़ने के रूप में गतिविधियों, समय लेने वाली हैं क्योंकि इंटरैक्टिव सत्र में लंबा समय लग सकता है। ऐसे प्रतिभागी नियंत्रण के रूप में कुछ तरीके, कम संरचित किया जा सकता है, और प्रशिक्षकों के लिए सभी आवश्यक जानकारी को कवर किया है कि यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी। कोई समय तैयार है या प्रशिक्षण देने के लिए? TrainingToday के साथ, अपने कर्मचारियों को आवश्यक प्रशिक्षण लेने शुरू कर सकते हैं व्यक्तिगत प्रशिक्षण अनुभवात्मक, या हाथ पर, प्रशिक्षण, कर्मचारियों को पढ़ाने सहित के लिए कई और अधिक प्रभावी तकनीक प्रदान करता है: पार प्रशिक्षण। इस विधि कर्मचारियों कर्मचारी कौशल को बढ़ाता है, लेकिन यह भी कंपनियों के एक से अधिक काम पूरा कर सकते हैं, जो होने के कर्मचारियों के लाभ देता है, जो न केवल अन्य नौकरियों, अनुभव करने के लिए अनुमति देता है। पार प्रशिक्षण भी कर्मचारियों सह कार्यकर्ताओं से करते हैं और अपने स्वयं के रोजगार कंपनी के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दूसरों के काम के साथ में फिट कैसे की एक बेहतर सराहना देता है। प्रदर्शनों। प्रदर्शनों ध्यान grabbers रहे हैं। वे नए उपकरणों का उपयोग करने के लिए या एक नई प्रक्रिया में कदम सिखाने के लिए कर्मचारियों को पढ़ाने के लिए एक शानदार तरीका है। उन्होंने यह भी सुरक्षा कौशल शिक्षण में प्रभावी रहे हैं। सवाल और जवाब के लिए अवसर के साथ संयुक्त, इस प्रशिक्षण का एक शक्तिशाली, आकर्षक रूप है। कोचिंग। नौकरी कोचिंग के लक्ष्य के एक कर्मचारी और rsquo सुधार करने के लिए है, प्रदर्शन। कोचिंग एक कर्मचारी की व्यक्तिगत जरूरतों पर केंद्रित है और आम तौर पर प्रशिक्षण के अन्य प्रकार से औपचारिक कम है। कोई निर्धारित प्रशिक्षण सत्र आम तौर पर कर रहे हैं। एक प्रबंधक, पर्यवेक्षक, या अनुभवी कर्मचारी कोच के रूप में कार्य करता है। समय की अनुमति देता है और इस कर्मचारी को साथ काम करता है जब वह या वह प्रशिक्षित किया जा रहा कर्मचारी के साथ एक साथ हो जाता है: सवालों के जवाब देने और अधिक प्रभावी रणनीति का सुझाव त्रुटियों को सही लक्ष्य की ओर गाइड समर्थन और प्रोत्साहन देना जानकार प्रतिक्रिया दें प्रशिक्षुता। प्रशिक्षुता नियोक्ताओं मौजूदा और भविष्य की नौकरियों फिट करने के लिए अनुभवहीन श्रमिकों को आकार देने का अवसर देते हैं। इन कार्यक्रमों में युवा कार्यकर्ताओं के एक व्यापार या पेशा जानने के लिए और एक मामूली आय अर्जित करने का अवसर दे। शिक्षुता एक साल या उससे अधिक के लिए पिछले कर सकते हैं कि एक औपचारिक, संरचित कार्यक्रम में कक्षा अनुदेश के साथ काम पर निगरानी की प्रशिक्षण को जोड़ती है। अभ्यास। ड्रिलिंग कर्मचारियों कौशल का अभ्यास करने के लिए एक अच्छा तरीका है। उदाहरण के लिए, आपातकालीन तैयारियों जब प्रशिक्षण निकासी अभ्यास प्रभावी रहे हैं। लाभ हाथों पर प्रशिक्षण विधियों नई प्रक्रिया और नए उपकरणों में प्रशिक्षण के लिए प्रभावी रहे हैं। उन्होंने प्रशिक्षुओं और rsquo को तुरंत लागू कर रहे हैं; नौकरियों। वे प्रशिक्षकों तुरंत एक प्रशिक्षु नए कौशल या प्रक्रिया सीखा है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए अनुमति देते हैं। नुकसान आप सभी के उपयोग के लिए पर्याप्त उपकरण या मशीनों की जरूरत नहीं है, तो वे बड़े समूहों के लिए अच्छा नहीं कर रहे हैं। निजी कोचिंग कोच और rsquo के लिए हानिकारक हो सकता है की उत्पादकता। शिक्षुता काम पर प्रशिक्षित और अभी तक नियमित कर्मचारी के रूप में के रूप में उत्पादक नहीं हैं किया जा रहा है, जो कर्मचारियों के लिए भुगतान करने के लिए कंपनियों के लिए महंगा हो सकता है। कंप्यूटर आधारित प्रशिक्षण (सीबीटी) प्रौद्योगिकी और अधिक व्यापक और प्रयोग करने में आसान हो जाता है के रूप में कंप्यूटर आधारित प्रशिक्षण तेजी से प्रचलित हो रहा है। प्रशिक्षण के परंपरागत रूपों तकनीकी समाधान द्वारा पूरी तरह से बदल जाने की संभावना नहीं हैं, वे सबसे अधिक संभावना है उनके द्वारा बढ़ाया जाएगा। मानव बातचीत हमेशा कार्यस्थल प्रशिक्षण का एक प्रमुख घटक रहेगा। बहरहाल, यह क्या पेशकश है प्रशिक्षण प्रौद्योगिकियों पर अधिक गंभीरता से विचार करने के लिए एक अच्छा विचार है और वे मौजूदा प्रशिक्षण कार्यक्रम या नए लोगों को जब विकासशील इस्तेमाल किया पूरक करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कि कैसे। कंप्यूटर आधारित प्रशिक्षण स्वरूपों आभासी वास्तविकता के लिए अत्यधिक परिष्कृत मल्टीमीडिया कार्यक्रमों के लिए सबसे सरल पाठ केवल कार्यक्रमों से भिन्न हो। निम्नलिखित प्रकार पर विचार करें: पाठ केवल। सरलतम कंप्यूटर आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम सिर्फ पाठ प्रारूप में स्वयं पुस्तक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। इन कार्यक्रमों में सहभागी सुविधाओं की, ज्यादातर मामलों में, इसके साथ प्रिंट आधारित, व्यक्तिगत प्रशिक्षण मॉड्यूल के समान हैं। प्रारूप में सरल है, जबकि इन कार्यक्रमों अत्यधिक प्रभावी हो सकता है और एक सुबोध और आसानी से सुलभ तरीके से जटिल जानकारी और अवधारणाओं को पेश कर सकते हैं। सीडी रॉम। कार्यस्थल विषयों की एक विस्तृत रेंज को कवर मुस्तैद प्रशिक्षण कार्यक्रमों की एक विस्तृत विविधता सीडी-रोम पर उपलब्ध हैं। कार्यक्रमों को भी विशेष रूप से संगठन या व्यक्ति विभागों की विशिष्ट जरूरतों के लिए सलाहकार प्रशिक्षण के द्वारा बनाया जा सकता है। मल्टीमीडिया। ये प्रशिक्षण सामग्री कंप्यूटर आधारित प्रशिक्षण का एक उन्नत रूप है। वे और अधिक परिष्कृत मूल पाठ केवल कार्यक्रमों की तुलना में कर रहे हैं। पाठ के अलावा, वे ग्राफिक्स, ऑडियो, एनीमेशन, और / या वीडियो उत्तेजक प्रदान करते हैं। मल्टीमीडिया वयस्क मन को अधिक उत्तेजक और चुनौतीपूर्ण और इसलिए, अधिक उत्तेजक हो जाता है। लागत पाठ केवल सॉफ्टवेयर की तुलना में अधिक कर रहे हैं, कर्मचारी सीखने के मामले में लाभ अच्छी तरह से इसके लायक हो सकता है। मल्टीमीडिया प्रशिक्षण सामग्री आम तौर पर डीवीडी प्रारूप में पाए जाते हैं। आभासी वास्तविकता। आभासी वास्तविकता को सीखने के अनुभव में प्रशिक्षु डुबो, तीन आयामी और इंटरैक्टिव है। सबसे आभासी वास्तविकता प्रशिक्षण कार्यक्रमों के प्रशिक्षण के एक अत्यधिक प्रभावी रूप है जो सिमुलेशन के रूप में ले। यह वास्तविक प्रदर्शन के जोखिम के बिना अनुभव पर हाथ है। फ्लाइट सिमुलेटर, उदाहरण के लिए, महत्वपूर्ण उड़ान कौशल में एयरलाइन और सेना के पायलटों को प्रशिक्षित करने के लिए, साथ ही एक सुरक्षित और क्षमा वातावरण में आपात स्थितियों के लिए उन्हें तैयार करने के लिए साल के लिए सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया गया है। लाभ कंप्यूटर आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रमों का उपयोग करने के लिए आसान कर रहे हैं। वे अक्सर अनुकूलित किया या कस्टम डिजाइन कर सकते हैं। वे कर्मचारियों को विकसित करने और नए कौशल का अभ्यास मदद करने के लिए अच्छे हैं। वे पुनश्चर्या प्रशिक्षण के लिए उपयोगी होते हैं। वे स्वयं निर्देशित सीखने के लिए लागू कर रहे हैं। एक ही उपकरण और कार्यक्रम के कर्मचारियों की बड़ी संख्या के द्वारा प्रयोग किया जा सकता है क्योंकि वे लागत प्रभावी हो सकता है। सुविधाजनक है उनके लिए; प्रशिक्षुओं को अपनी गति से और कहा कि आपके किसी समय में सीख सकते हैं, क्योंकि वे लचीला कर रहे हैं। कंप्यूटर आधारित कार्यक्रमों के लिए 24 घंटे एक दिन, 7 दिन एक सप्ताह में उपलब्ध हैं। एक कर्मचारी काम करता बदलाव जो कोई फर्क नहीं पड़ता, प्रशिक्षण हमेशा उपलब्ध है। कुछ कार्यक्रमों में सवालों के जवाब देने के विकल्प बनाने, और उन विकल्पों के परिणामों का अनुभव करने के लिए प्रशिक्षुओं की आवश्यकता होती है, बातचीत कर रहे हैं। इस बातचीत को आम तौर पर अधिक से अधिक समझ और बनाए रखने में यह परिणाम है। वे यह संभव प्रशिक्षण का मानकीकरण करने बनाता है, जो एक समान हैं। वे औसत दर्जे का है। कंप्यूटर प्रशिक्षण के लिए उपयोग किया जाता है, यह प्रत्येक कर्मचारी सही कंप्यूटर पर क्या सीखा है पर नज़र रखने के लिए संभव है। अधिकांश प्रोग्राम कर्मचारी प्रशिक्षण समझ में आ गया कि यह निर्धारित करने के बाद परीक्षण किया है। टेस्ट स्कोर प्रशिक्षण के मूल्यांकन के लिए प्रशिक्षकों के आँकड़े दे। नुकसान इन प्रोग्रामों को कंप्यूटर साक्षर होने के लिए प्रशिक्षुओं की आवश्यकता होती है। वे कंप्यूटर का उपयोग किया है प्रशिक्षुओं की आवश्यकता होती है। एक ट्रेनर के साथ कम या कोई बातचीत नहीं है; प्रशिक्षुओं प्रश्न हैं, वहाँ & rsquo; कोई नहीं पूछने के लिए। इन कार्यक्रमों में शिक्षण & ldquo में प्रभावी नहीं हैं, नरम-कौशल, और rdquo; इस तरह के ग्राहक सेवा, बिक्री, या संवेदनशीलता प्रशिक्षण के रूप में। वे नए या एक बार प्रशिक्षण के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हैं। प्रशिक्षकों नए कौशल या अवधारणाओं भेजी जा रही हैं सुनिश्चित करने के लिए लाइव बातचीत की जरूरत है। प्रशिक्षुओं सवाल पूछने और प्रतिक्रिया प्राप्त करने में सक्षम होने की जरूरत है। कुछ खराब डिजाइन प्रोग्राम हैं & ldquo; बोरिंग और rdquo; और सामग्री का एक गरीब की दर बनाए रखने के साथ ही एक कम खत्म दर वाले प्रशिक्षुओं में परिणाम। ऑनलाइन या ई-लर्निंग कंप्यूटर आधारित प्रशिक्षण के अलावा, देश भर स्थानों की एक किस्म में कर्मचारियों के साथ कई कंपनियों के प्रशिक्षण देने के लिए अन्य प्रौद्योगिकियों पर भरोसा कर रहे हैं। एएसटीडी & ldquo के अनुसार, उद्योग और rdquo के राज्य; रिपोर्ट में कंपनियों को ई-लर्निंग के रिकार्ड स्तर का उपयोग कर रहे हैं, और एएसटीडी संख्या में वृद्धि करने के लिए जारी रहेगा। वेब के उपयोग को और अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध हो जाता है के रूप में इस पद्धति का अधिक से अधिक लोकप्रिय होता जा रहा है। कुछ उदाहरणों में शामिल हैं: वेब आधारित प्रशिक्षण। इस विधि कंपनियों को तो अपने कर्मचारियों को या तो कंपनी और rsquo पर उपलब्ध कर सकते हैं, जो वेब, पर कंप्यूटर आधारित प्रशिक्षण मॉड्यूल डालता की इंट्रानेट या विक्रेता & rsquo के एक वर्ग पर की अपनी कंपनी के लिए की स्थापना की है कि वेबसाइट। कई अलग अलग विषय क्षेत्रों में इंटरनेट पर उपलब्ध कई कोर्स हैं। इन पाठ्यक्रमों में कर्मचारियों को अपने दम पर, सीडी-रोम या PowerPoint के समान हैं कि प्रशिक्षण प्रस्तुतियों के माध्यम से काम करने के लिए एक हाथ पर, इंटरैक्टिव तरीका प्रदान करते हैं। सभी प्रशिक्षुओं को एक ही प्रोग्राम का उपयोग होगा क्योंकि प्रशिक्षण सामग्री मानकीकृत कर रहे हैं। सामग्री भी अद्यतन करने के लिए आसान कर रहे हैं, तो अपने प्रशिक्षण अपने उद्योग के साथ कदम में हमेशा होता है। वेब आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम भी अक्सर प्रशिक्षुओं और rsquo में आता है कि सॉफ्टवेयर (एक सीखना प्रबंधन प्रणाली, या एलएमएस) के साथ जुड़े हुए हैं; प्रशिक्षण व्यवस्थापक के लिए बहुत आसान रिकार्ड बनाता है जो trackable प्रगति,। टेली या वीडियो कांफ्रेंसिंग। इन विधियों ट्रेनर कई स्थानों में बिखरे हुए किया जा करने के लिए एक स्थान और प्रशिक्षुओं में होने की अनुमति देते हैं। प्रतिभागियों को केंद्रीय स्थान में नेटवर्क रहे हैं और आम तौर पर टेलीफोन के माध्यम से या एक webchat सुविधा से ट्रेनर के सवाल पूछ सकते हैं। व्याख्यान और प्रदर्शनों इस पद्धति का उपयोग प्रभावी हो सकता है। Audioconferencing। इस विधि को वीडियो कांफ्रेंसिंग के समान है, लेकिन केवल ऑडियो शामिल है। प्रतिभागियों को अनुसूचित बैठक में समय पर डायल और वक्ताओं उनके प्रशिक्षण पेश सुनते हैं। सवाल और जवाब सत्र अक्सर प्रतिभागियों सवाल ईमेल या फोन और एक प्रस्तोता से बात कर सकते हैं, जिसमें सत्र के अंत में आयोजित की जाती हैं। वेब बैठकों, या वेबिनार। इस विधि श्रव्य और दृश्य घटक शामिल हैं। प्रतिभागियों को लाइव ऑडियो प्रशिक्षण प्राप्त करने में डायल और भी अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देने वाले दृश्य सामग्री का पालन करें। इन प्रस्तुतियों सीडी-रोम या प्रस्तुतियों के समान हैं और कभी कभी कम से कम ऑनलाइन अन्तरक्रियाशीलता प्रदान करते हैं। क्यूए सत्र भी सत्र के अंत में आयोजित किया जा सकता है। ऑनलाइन कॉलेजों और विश्वविद्यालयों। इस विधि को भी सीखने की दूरी के रूप में जाना जाता है, और कई स्कूलों में अब केवल न्यूनतम पर परिसर में निवास की आवश्यकता है कि ऑनलाइन कार्यक्रमों के माध्यम से प्रमाण पत्र या डिग्री प्रदान करते हैं। सहयोगात्मक दस्तावेज तैयार। इस विधि में एक ही नेटवर्क पर जुड़े होने के लिए प्रतिभागियों की आवश्यकता है। यह रिपोर्ट लिखने और तकनीकी दस्तावेज सिखाने के लिए कोच और प्रशिक्षुओं के साथ प्रयोग किया जा सकता है। ई-मेल करें। आप को बढ़ावा देने या प्रशिक्षण को बढ़ाने के लिए ई-मेल का उपयोग कर सकते हैं। आगामी प्रशिक्षण के लिए अनुस्मारक भेजें। प्रशिक्षकों और / या प्रबंधकों के लिए अनुवर्ती सवाल मांगना। ई-मेल रूपों के माध्यम से प्रशिक्षण मूल्यांकन आचरण। लाभ ऑनलाइन या ई-लर्निंग कार्यक्रमों कई स्थानों में प्रशिक्षण के लिए प्रभावी रहे हैं। वे यात्रा खर्च पर कंपनी के पैसे बचाने के लिए। वे विशेषज्ञ उद्योग के पेशेवरों और कंपनी के बाहर से सलाहकार से प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए एक कम महंगा तरीका हो सकता है। वे पुनश्चर्या प्रशिक्षण के लिए उपयोगी होते हैं। वे स्वयं निर्देशित सीखने के लिए अच्छे हैं। वे नई कंपनी की नीतियों या प्रक्रियाओं, संघीय नियमों, और अनुपालन के मुद्दों के साथ अद्यतन करने के लिए आसान हो सकता है। वे कर्मचारी ज्ञान और कौशल के स्तर के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों के मिलान के लिए प्रशिक्षकों विकल्पों की एक बढ़ती सरणी प्रदान करते हैं। नुकसान इन प्रोग्रामों को कंप्यूटर साक्षर होने के लिए प्रशिक्षुओं की आवश्यकता होती है। वे आम तौर पर सामान्य नहीं है और आपकी कंपनी और rsquo करने के लिए अनुकूलित कर रहे हैं, की जरूरत है। कुछ कर्मचारियों को इस प्रशिक्षण के अवैयक्तिक प्रकृति की तरह नहीं हो सकता है। कर्मचारियों को भी प्रौद्योगिकी या सवाल पूछने के लिए ट्रेनर की पृथकता द्वारा धमकाया जा सकता है। कंप्यूटर टर्मिनल या अपर्याप्त ऑनलाइन समय की कमी को प्रतिबंधित करने या प्रशिक्षण के लिए उपयोग में बाधा हो सकती है। अपर्याप्त या पुरानी हार्डवेयर उपकरणों (जैसे साउंड कार्ड, ग्राफिक्स त्वरक है, और लोकल एरिया नेटवर्क) के कार्यक्रमों की खराबी के लिए पैदा कर सकता है। आपकी कंपनी क है इंटरनेट सर्वर सामग्री प्राप्त करने के लिए पर्याप्त बैंडविड्थ नहीं हो सकता है। स्व-निर्देश के संदर्भ विशेष विशेषज्ञ सलाह या सवाल करने के लिए समय पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए सीमित अवसर प्रदान करता है कैसे एक मिश्रित सीखने दृष्टिकोण का उपयोग करने के लिए मिश्रित सीखने के महान सीखने की सफलता में यह परिणाम है कि एक commonsense अवधारणा है। मिश्रित सीखने दृष्टिकोण बस एक आकार नहीं करता है और rsquo स्वीकार करते है कि, यह प्रशिक्षण के लिए आता है जब टी सभी फिट बैठते हैं। संक्षेप में, एक विषय पर प्रशिक्षित करने के लिए एक से अधिक प्रशिक्षण विधि का प्रयोग होता है सीखने मिश्रित। यहाँ एक मिश्रित सीखने दृष्टिकोण का उपयोग करने के लिए कई अच्छे कारण हैं: एक विश्वविद्यालय टेनेसी के अध्ययन के लिए एक मिश्रित सीखने कार्यक्रम समय और अधिक से अधिक 50 प्रतिशत से प्रशिक्षण की लागत दोनों को कम कर दिखाया। इसी अध्ययन परंपरागत प्रशिक्षण के साथ तुलना में सीखने के परिणाम में 10 प्रतिशत सुधार परिणाम से पता चला है। सीखना विशेषज्ञों मिश्रित सीखने का एक बड़ा फायदा यह है कि और अधिक बारीकी से लोगों को वास्तव में सहकर्मियों के साथ अनुभव और बातचीत के माध्यम से काम पर कैसे जानें कि replicates है कि विश्वास करते हैं। दृष्टिकोण की विविधता प्रशिक्षकों और प्रशिक्षण में लगे हुए प्रशिक्षुओं रखता है क्योंकि यह दृष्टिकोण अच्छी तरह से काम करता है। मिश्रित सीखने के बस भावना का एक बहुत बनाता है। प्रशिक्षण को प्रभावित करने वाले कई कारकों पर विचार करें: विषय वस्तु दर्शक मेकअप शिक्षार्थियों के प्रकार बजट विचारों जगह की कमी अनुपालन के मुद्दे किसी एक या इन विचारों के सभी प्रशिक्षण के लिए अपने विकल्पों को प्रभावित करते हैं और यहां तक ​​कि यदि आप एक मिश्रित सीखने दृष्टिकोण का उपयोग करने वाले की जरूरत हो सकती। संभावना है कि आप पहले से ही बिना भी यह एहसास शायद इस विधि का उपयोग कर रहे हैं। क्या आपने कभी: एक PowerPoint प्रशिक्षण सत्र और शामिल लिखित परीक्षाएँ, छोटे समूह चर्चा करते थे, और भूमिका प्रशिक्षण में विभिन्न बिंदुओं पर खेलता है? भागों में एक जटिल विषय टूटा हुआ है और प्रत्येक अनुभाग सिखाने या कदम के लिए एक अलग प्रशिक्षण विधि का इस्तेमाल किया? पुनश्चर्या प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रारंभिक प्रशिक्षण और एक सीडी-रोम या के लिए हाथ प्रदर्शनों के साथ एक लाइव ट्रेनर इस्तेमाल किया है? यदि आप ऊपर के तरीकों में से किसी ने किया है, तो आप पहले से ही एक मिश्रित सीखने दृष्टिकोण का उपयोग कर रहे हैं। यहाँ & rsquo; एक मिश्रित सीखने प्रशिक्षण कार्यक्रम की योजना कैसे करना है। आप & rsquo एक बार प्रशिक्षण आवश्यकताओं की पहचान की है, प्रत्येक स्थिति के बारे में इन सवालों के जवाब: प्रशिक्षण शर्तें क्या हैं? आप एक कक्षा है? यह कितने लोगों को पकड़ होगा? कितने कंप्यूटर आप के लिए उपयोग किया है? क्या संसाधन उपलब्ध हैं? प्रशिक्षण सामग्री के लक्षण क्या हैं? यह नरम या मुश्किल है? आपके टारगेट ऑडिएन्स कौन हैं? इसकी जनसांख्यिकी क्या हैं? कितने भाषाओं आप को समायोजित करने की जरूरत है? कौन सा? कितने कर्मचारियों को इस प्रशिक्षण की जरूरत है? कैसे जल्दी से आप इस प्रशिक्षण पूरा करने की जरूरत है? आपका जवाब इष्टतम वितरण पद्धति को निर्देशित करेंगे। हालांकि समय लग सकता है इस प्रक्रिया में काफ़ी, मिश्रित सीखने प्रशिक्षुओं उनके लिए कस्टम बनाया गया है कि एक सुनियोजित सत्र, विषय, और सीखने के माहौल प्रदान करता है। इस प्रशिक्षण की प्रक्रिया कर्मचारियों ज्ञान प्रतिधारण की पर्याप्त स्तर को विकसित करने में मदद करने के लिए संसाधनों की एक कुशल उपयोग के बाद से लंबे समय में, मिश्रित सीखने के समय और पैसे की बचत होती है। कोई समय तैयार है या प्रशिक्षण देने के लिए?